Policeman पर निबंध हिंदी में

hindi nibandh police,nibandh on vihcarkranti.com

Policeman


 

बेहतर कानून व्यवस्था की स्थिति किसी भी सभ्य समाज के लिए एक आवश्यक तत्व है. तो समाज में शांति व्यवस्था कायम करने एवं नागरिकों के द्वारा कानून के पालन की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए और  शरारती तत्वों को दंडित करने के लिए प्रत्येक देश में Policeman की आवश्यकता पड़ती है.

आंतरिक शांति राज्य का विषय होता है अतः पुलिस भी राज्य सरकार के अंदर ही काम करती है. पुलिस का काम होता है कि वह कानून का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को नियंत्रण में रखें और सामान्य नागरिकों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करें .और हमारे देश भारत में विभिन्न राज्यों के पुलिस इसे पूरा करने में जी जान से जुटी रहती है.

Policeman की पोशाक

एक पुलिस मैन बनने के लिए व्यक्ति को शारीरिक रूप से चुस्त और तंदुरुस्त रहना पड़ता है. एक पुलिस मैन खाकी वर्दी पहनता है अपनी कमर पर बेल्ट बांधता है  , पांव में खाकी रंग का जूता पहनना है. पुलिसमैन के कंधे पर बंदूक लटकती रहती है. पुलिस के कंधे पर जिस राज्य के लिए वह काम करती है, उस राज्य का भी कुछ निशान लगा रहता है जो कि उनके पद के अनुसार बदलते रहते हैं.

Policeman के कार्य

सड़क पर ट्रैफिक की बहाली से लेकर लोगों के निवास करने वाले स्थानों पर होने वाली किसी भी अपराध की घटना को रोकना सब पुलिस के जिम्मे ही है. पुलिस विभिन्न नेताओं और वरिष्ठ व्यक्तियों के आने के बाद  उनकी सुरक्षा का इंतजाम करती है .क्षेत्र में कहीं भी उपद्रव अथवा शांति भंग होने की संभावना होती है या कहीं जुलूस या हड़ताल होता है. कहीं किसी बात को लेकर विरोध प्रदर्शन होता है, पुलिस तमाम घटनाओं को शांतिपूर्वक निपटाने में अहम योगदान करती है. स्थिति बिगड़ जाने पर भी पुलिस सामान्य तौर पर साधारण बल प्रयोग कर लाठी चलाती है और बड़े उपद्रव को टालने का प्रयास करती है.

 

पुलिस का कार्य अत्यंत ही  कठिन होता है . पुलिसवाले को दिन और रात लगातार ड्यूटी करनी पड़ती है और उन्हें उनके परिश्रम और त्याग के हिसाब से उचित वेतन शायद नहीं मिल पाता है.  जिस बल के कंधों पर इस देश की सुरक्षा का इतना बड़ा जिम्मा हो.  जो पल्स पोलियो अभियान से लेकर प्राकृतिक आपदा एवं सांप्रदायिक दंगों से लेकर राजनीतिक उपद्रव तक में आम नागरिकों के जान माल की हिफाजत करने का बीड़ा उठाते हैं. उनको समाज और देश में उचित मान-सम्मान के साथ सही वेतन मिले इससे समाज के साथ-साथ हमारा देश और मजबूत ही होगा.

सामान्य नागरिकों की हिफाजत और जान माल की रक्षा में अपना जीवन खपा देने वाले पुलिसमैन के महान जज्बे को हमारा सलाम है…

***

ये भी जरूर पढ़िए:-

डाकिया पर निबंध-Essay on Postman

क्या है बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य?-Secrets of Bermuda Triangle

Related posts

Leave a Comment