एलोन मस्क की जीवनी -Biography of Elon Musk

elon-musk-biography-hindi,एलन मस्क,

एलोन मस्क दूर  दृष्टि संपन्न उस सृजनशील आविष्कारक व्यक्ति का नाम है जिसने अपनी दूरदर्शिता और रचनात्मक विचारों से पूरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की दुनिया को आंदोलित कर रखा है.यहाँ हम उसी ELON MUSK की जीवनी आपसे कुछ शेयर करने वाले हैं .

 

 

नाम :एलन रीव मस्क (ELON MUSK)


जन्मतिथि : 28 जून 1971 (आयु 47)


जन्मस्थान : प्रिटोरियात्रांसवालदक्षिण अफ़्रीका


व्यवसाय : उद्यमीइंजीनियरआविष्कारक, और निवेशक


कुल सम्पति:20.9 बिलियन यूएस डॉलर

 

 

एलोन मस्क(ELON MUSK) उस शख्स का नाम है जो असफलता को बर्बादी नहीं एक विकल्प मानता है. जो केवल और केवल अपने दम पर, दुनिया के कुछ अहम् प्रभवशाली व्यक्तित्व में शामिल है.एलोन मस्क जैसे महान व्यक्तित्व सदियों में विरले एकाध ही पैदा होते हैं.

 

एलोन मस्क की जीवनी  हमें प्रेरणा देती है कि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में स्वाध्याय के दम पर  भी जीवन के महान लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है

 

एलोन मस्क का प्रारंभिक जीवन-Early Life of ELON MUSK

 

इलोन  मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया प्रांत में हुआ था. इनकी मां कैनेडियन मूल की हैं, और पिता ब्रिटिश मूल के| 1980 में अपने माता पिता के तलाक के बाद से ही ELON MUSK अपने पिता के साथ रहते थे. अपने पिता के साथ ही उन्होंने अफ्रीका में विभिन्न प्रांतों का दौरा किया था.

पढ़ाई लिखाई

 

एलोन मस्क Elon Musk ने वाटरक्लूफ़ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल एवं  प्रेटोरिया बॉयज हाई स्कूल से  अपने स्नातक  तक की डिग्री प्राप्त की|   उनकी मां  कैनेडियन मूल  की थी तो आसानी से उन्हें  कनाडा की नागरिकता मिल गई.महज 17 वर्ष की अवस्था में 1988 में वह कनाडा चले गए फिर वहां से आगे की पढ़ाई के लिए  संयुक्त राज्य अमेरिका.

 

1997 में पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस से उन्होंने भौतिक विज्ञान में  स्नातक की डिग्री प्राप्त की और Wharton school of business से इकोनॉमिक्स में भी बैचलर ऑफ साइंस की  डिग्री भी प्राप्त की.

 

बाद में महज 24 वर्ष की अवस्था में एलोन मस्क स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी  से मटेरियल साइंस और एप्लाइड फिजिक्स में पीएचडी को छोड़कर इंटरनेट, रिन्यूएबल एनर्जी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी व्यावसायिक आकांक्षाओं की प्रतिपूर्ति में लग गए |

 

उन्होंने अपने जीवन में कभी भी चुनौतियों से हार नहीं मानी  और अपनी असफलताओं  से सबक लेते हुए अपनी असफलताओं को अपने भविष्य की सफलताओं की सीढ़ियां बनाते गए | एलोन मस्क Elon Musk एक Self learned  प्रोग्रामर हैं और स्वाध्याय से बने एक रॉकेट साइंटिस्ट Rocket Scientist  भी हैं |

 

ELON MUSK का उद्यमी जीवन 

 

इनकी सभी   खोज और आविष्कारों का मुख्य उद्देश्य इस धरती पर इंसान के अस्तित्व को बनाए रखने की दिशा में कदम बढ़ाना है. इन्होंने एक से बढ़कर एक कंपनियों की स्थापना की है,जिसमें zip 2,X.com,PayPal, space X,Hyper loop, Tesla Motors प्रमुख है |  एलोन मस्क ने सोलर सिटी  की स्थापना की जहां इनका उद्देश्य सस्टेनेबल एनर्जी का उत्पादन करना है और वही टेस्ला मोटर्स/Tesla Motors  के माध्यम से इलेक्ट्रिक  वाहनों का  आविष्कार एवं उत्पादन कर सस्टेनेबल एनर्जी को कंज्यूम करना है.

उद्यमी जीवन की चुनौतियाँ एवं सफलताएं

 

1999 में  एलोन मस्क Elon Musk ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ x.com नामक ऑनलाइन वित्तीय सेवाएं  तथा ईमेल पेमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी की स्थापना की . 1 साल बाद कंपनी का विलय कॉन्फ़िनिटी confinity नाम के कंपनी से हो गया जिसके पास PayPal  नाम की मनी ट्रांसफर सर्विस थी. बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर PayPal कर दिया गया और मनी ट्रांसफर के ऊपर पूरा ध्यान दिया गया .

 

2000 में   एलोन मस्क Elon Musk ने PayPal कंपनी के CTO के पद से त्याग पत्र दे दिया,  हालांकि वह इसके बोर्ड में बने रहे. 2002 में  ebay   ने PayPal का अधिग्रहण 1.5  बिलियन डॉलर में कर लिया  जिसमें से 165 मिलियन एलोन मस्क Elon Musk को अपने हिस्से के रूप में प्राप्त हुआ.

स्पेसएक्स Space-X की स्थापना

 

PayPal, से जब Elon Musk को सीटीओ(CTO) के पद से बाहर कर दिया गया, उसी दरम्यान Elon Musk ने सपना देखा था मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने का. जब Elon Musk की बात पहले से स्थापित अंतरिक्ष उड्डयन से संबंधित कंपनियों से नहीं बनी तब उन्होंने सोचा कि क्यों ना मैं स्वयं भी ऐसी ही एक कंपनी बना लूँ जो अंतरिक्ष में सैटेलाइट इक्विपमेंट्स और अन्य चीजें भेजने में सक्षम हो. फिर Elon Musk ने स्पेसएक्स (Space-X) नामक कंपनी की स्थापना की ,वहां कुछ शुरुआती असफलताओं के बाद  Reusable  रॉकेट बनाने में सफलता प्राप्त की.

 

अपनी कई शुरुआती असफलताओं बाद इनकी कंपनी Space-X आज नासा NASA सहित अन्य अंतरिक्ष एजेंसी को भी अपनी सुविधाएं दे रहा है, और उनके कार्गो(Cargo) सैटेलाइट(Satellite) और  इक्यूपमेंट(Equipment)  को अंतरिक्ष में पहुंचाने में मदद कर रहा है.

 

व्यक्तिगत जीवन

 

एलोन मस्क की पहली शादी कैनेडियन    लेखिका जस्टिन विल्सन से हुई थी . दोनों की मुलाकात अंतोनियो के क्वींस यूनिवर्सिटी में हुई , जब दोनों वहां पढ़ाई करते थे. दोनों ने 2000 में शादी कर ली लेकिन दोनों 2008 में अलग भी हो गए . इस के दरम्यान एलोन मस्क Elon Musk 5  बेटों के पिता बने 2004 में 2 बच्चा और फिर 2006 में तीन बच्चे एक साथ. एलोन मस्क Elon Musk और जस्टिन विल्सन अलग होने के बावजूद दोनों इन बच्चों की  देखभाल मिलजुलकर करते हैं.

 

एलोन मस्क की दूसरी शादी Talulah riley नाम की एक ब्रिटिश एक्ट्रेस Actress के साथ 2010 में हुई थी, 2012 में इस रिश्ते का भी अंत हो गया.  2016 में एलोन मस्क Elon Musk ने अमेरिकन एक्ट्रेस एंबर हर्ड amber herd  के साथ डेटिंग करना शुरू किया लेकिन दोनों  के शेडूल नहीं मिलने की वजह से इस रिश्ते का भी अंत हो गया.

 

एलोन मस्क के नाम  कोई चार पेटेंट भी हैं.एलोन मस्क हॉलीवुड की कुछ डॉक्यूमेंट्री , कुछ कॉमेडी फिल्म्स में एक्टिंग भी की है. एलोन मस्क Elon Musk राजनीतिक रूप से कुछ ज्यादा सक्रिय नहीं है लेकिन अमेरिका की दोनों राजनीतिक पार्टियों डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन को वह भारी मात्रा में फंडिंग करते हैं .

 

यह था  एलोन मस्क Elon Musk के जीवन से संबंधित कुछ  कम चर्चित तथ्य जिसे पढ़ने में आपको निश्चय ही आनंद आया होगा.एलोन मस्क Elon Musk की जीवनी लिखने में हमें बहुत समय लगा है. आप से हमारी गुजारिश , कि अगर आपको हमारी मेहनत  पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया Social Media प्रोफाइल जैसे Facebook, Whats App  पर शेयर करें और हमारी  गलतियों के सुधार हेतु रचनात्मक सुझाव अवश्य कमेंट करें.

  

हम आपके सुझावों पर जरूर अमल करेंगे धन्यवाद!

Read more

  1. सकारात्मक चिंतन और हमारा वयक्तित्व

Related posts

Leave a Comment